2020 Indias economy will see a historic decline of 4.5 per cent IMF – 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की ऐतिहासिक गिरावट देखी जाएगी : IMF

161 Views
Jun 24, 2020
2020 में भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की 'ऐतिहासिक' गिरावट देखी जाएगी : IMF

IMF ने इस साल भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5% तक गिरावट रहने की बात कही है.

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को  इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी तक की गिरावट आने का अनुमान जताया है. जो कि अपने आप में एक ऐतिहासिक गिरावट हो सकती है. कोरोना के चलते ठप्प पड़ी सभी आर्थिक गतिविधियों के मद्देनजर यह अनुमान लगाया गया है. हालांकि संगठन का कहना है कि 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था वापसी करेगी और 6 फीसदी की विकास दर दर्ज की जाएगी.

आईएमएफ ने इस साल वैश्विक विकास दर  –4.9 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. जो कि वर्ल्ड इकोनॉमी आउटलुक द्वारा जताए गए अनुमान से 1.9 फीसदी कम है. संगठन की मुख्य अर्थशास्री भारतीय-अमेरिकी गीता गोपीनाथ ने कहा, “इस साल भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी गिरावट रहने का अनुमान है. कोरोना से हुए अप्रत्याशित नुकसान के चलते इस ऐतिहासिक गिरावट का अंदाजा लगाया गया है.” 

COVID-19 महामारी ने 2020 की पहली छमाही में अधिक नकारात्मक प्रभाव डाला है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में वैश्विक विकास दर 5.4 फीसदी रहेगी. 2020 में  पहली बार सभी क्षेत्रों में नकारात्मक विकास दर रहने का अनुमान है. चीन में जहां पहली तिमाही में आई गिरावट से उबरा जा रहा है, वहां इस साल विकास दर 1 प्रतिशत अनुमानित है. 

आईएमएफ ने कहा, ” लंबे वक्त तक चले लॉकडाउन और धीमी गति से उबरती अर्थव्यवस्था में 4.5 प्रतिशत तक गिरावट का अनुमान है.” आईएमएफ के रिकॉर्ड से पता चलता है कि यह 1961 के बाद से भारत के लिए अब तक की सबसे निचली विकास दर है. हालांकि, भारत की अर्थव्यवस्था की 2021 में छह प्रतिशत की मजबूत वृद्धि के साथ वापसी की उम्मीद है. 


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *