5 reasons why sweating is good for your skin and body read in detail

53 Views
Jun 16, 2020
गर्मियों में त्वचा के लिए पसीना आना क्यों होता है अच्छा, यहां जानें 5 कारण

पसीना आने से शरीर के टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं.

नई दिल्ली:

चाहे आप मानें या ना मानें लेकिन पसीना (Sweating) आना एक स्वस्थ शरीर (Healthy Body) और खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin) की निशानी होता है. गर्मियों (Summers) में हम सभी ह्यूमिडिटी (Humidity) को पसंद नहीं करते और बार-बार पसीना आना भी अच्छा नहीं लगता है. लेकिन पसीना आने की वजह से आपके शरीर का तापमान सामान्य रहता है. स्किन केयर (Skin Care) की बात करें तो कइयों का मानना है कि, पसीना आने से आपकी स्किन ऑयली होती और इससे आपके पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं लेकिन यह सच नहीं है. लेकिन अगर आपको पसीना (Sweating) नहीं आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके पोर्स बंद हैं और आपकी त्वचा पर मुहांसे (Acne) होने वाले हैं. साथ ही जब आपको अधिक पसीना आता है तो आपको अधिक प्यास भी लगती है. इस वजह से आप ज्यादा पानी पीते हैं, जो कई मायनों में आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है. 

1. पसीने से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं

पसीना आने से आपके शरीर में मौजूद सभी हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. अगर ये टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बाहर नहीं निकलते हैं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. इस कारण आपको पिंपल, मुहांसे और ब्लॉक्ड पोर्स की समस्या हो सकती है. 

2. पसीना आना त्वचा के एक्सफ्लोएटिंग के बराबर है

जब भी आपको पसीना आता है तो आपके शरीर से काफी मात्रा में मिनरल्स और नेचुरल सॉल्ट बाहर निकालता है, जो एक नेचुरल सब्स्टिट्यूट का काम करता है. इसकी मदद से आपके ब्लॉक्ड पोर्स खुल जाते हैं और आपकी त्वचा में मौजूद सारी धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है. साथ ही रूखी त्वचा और एलर्जी वाले लोगों के लिए भी पसीना काफी लाभकारी होता है.

3. त्वचा की धूल-मिट्टी और पोर्स को करे साफ

पसीना आने से डेड स्किन सेल्स शरीर पर से हट जाते हैं और धूल-मिट्टी भी बाहर आ जाती है. पसीने की मदद से शरीर की त्वचा इन सब चीजों से दूर रहती है. 

4. त्वचा को फिर से जीवंत करता है

ह्यूमिड फीलिंग के अलावा पसीना आने की वजह से आपकी त्वचा को फ्रेश महसूस होता है. अगर आपने कभी भी वर्कआउट के बाद, या फिर काफी देर तक चलने के बाद खुद को शीशे में देखा होगा तो जरूर इस बात पर ध्यान दिया होगा कि इतना पसीना बहाने के बाद आपकी त्वचा ग्लो कर रही है और जीवंत दिख रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी त्वचा पूरी तरह से हानिकारक चीजों से मुक्त हो जाती है. 

5. स्वस्थ और बैलेंस त्वचा के लिए

पसीना आने से न केवल आपके शरीर का तापमान सामान्य रहता है बल्कि आपकी त्वचा की कंडिशन भी बेहतरीन बनी रहती है. यह आपकी स्किन क्वालिटी और टेक्सचर में बैलेंस बनाए रखती है और आपको एक स्वस्थ स्किन प्राप्त होती है. 


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *