Action Against CGHS Empanelled Hospitals Refusing Treatment to Covid-19 Patients, Others: Health Ministry – CGHS से जुड़े अस्पतालों को लेकर सरकार सख्त, COVID-19 मरीज़ों व अन्य का इलाज करने से मना करने पर होगी कार्रवाई

121 Views
Jun 10, 2020
CGHS से जुड़े अस्पतालों को लेकर सरकार सख्त, COVID-19 मरीज़ों व अन्य का इलाज करने से मना करने पर होगी कार्रवाई

सीजीएचएस के पैनल में शामिल उन अस्पतालों के खिलाफ होगी कार्रवाई जो करेंगे उपचार से इनकार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • सीजीएचएस लाभार्थियों ने पैनल में शामिल अस्पतालों के खिलाफ की थी शिकायत
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीजीएचएस लाभार्थियों की शिकायतों की समीक्षा की
  • लाभार्थियों को कोरोना उपचार संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे अस्पताल

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित और अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों का उपचार करने से इनकार करने वाले उन कोविड-19 और गैर कोविड-19 अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो सीजीएचएस के पैनल में शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह चेतावनी जारी की है. केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थियों ने योजना के तहत पैनल में शामिल निजी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार में होने वाली दिक्कतों के संबंध में शिकायत की थी. इसके बाद मंत्रालय ने सीजीएचएस लाभार्थियों की शिकायतों की समीक्षा की थी. 

यह भी पढ़ें

शिकायतों की समीक्षा के बाद मंत्रालय ने मंगलवार को जारी आदेश में कहा, “मामले की समीक्षा की गई है और यह दोहराने का फैसला किया गया है कि सीजीएचएस के पैनल में शामिल वे सभी अस्पताल, जिन्हें राज्य सरकारों ने कोविड-19 के उपचार के लिए चिह्नित किया है, वे योजना के नियमों के अनुसार सीजीएचसी के लाभार्थियों को कोरोना वायरस संबंधी बीमारियों के लिए उपचार संबंधी सुविधाएं मुहैया कराएंगे.” 

मंत्रालय ने कहा, “इसी प्रकार, यह फैसला किया गया है कि सीजीएचएस पैनल में शामिल सभी अस्पताल, जिन्हें कोविड-19 के उपचार के लिए अधिसूचित नहीं किया गया है, वे सीजीएचएस लाभार्थियों को उपचार सुविधाएं देने या भर्ती करने से इनकार नहीं करेंगे और सभी अन्य उपचारों के लिए नियमानुसार ही शुल्क वसुलेंगे. दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के मामले में उचित कार्रवाई की जानी चाहिए.” एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अब तक करीब 36 लाख लाभार्थी हैं और 12 लाख कार्डधारी हैं.

वीडियो: हैदराबाद : अस्पताल में डॉक्टरों पर हमला

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *