BSF arrested woman traffickers smuggling fish eggs and dimp in gas cylinders – BSF ने महिला तस्कर को गैस सिलेंडर में मछली के अंडे और डिम्प की तस्करी करते रंगे हाथों किया गिरफ्तार 

134 Views
Jul 8, 2020
BSF ने महिला तस्कर को गैस सिलेंडर में मछली के अंडे और डिम्प की तस्करी करते रंगे हाथों किया गिरफ्तार 

बांग्लादेश सीमा पर गिरफ्तार तस्कर

नई दिल्ली:

भारत-बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा रेखा पर सक्रिय तस्कर हर दिन नए-नए तरीकों का अन्वेषण करके तस्करी करने के प्रयास कर रहे हैं. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के निगाहबान तथा मुस्तैद सीमा प्रहरियों की नजरों से ट्रांस बॉर्डर अपराधी बच नहीं पा रहे हैं.  7 जुलाई को 17.30 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी पानीतर, 153 वी बटालियन, जिला -उत्तर 24 परगना के  बॉर्डर के इलाके में स्थापित चेक पोस्ट पर तैनात सीमा प्रहरीयों ने एक महिला की संदेहास्पद हरकत को देखकर रोका.

यह भी पढ़ें

महिला एक एलपीजी (LPG) सिलेंडर उठाकर बड़ी आसानी से आ रही थी जैसे ही महिला चेक पोस्ट पर पहुंची, उसे ड्यूटी पर तैनात महिला कॉन्स्टेबल ने रोका तथा उससे पूछताछ की तथा सिलेंडर के बारे में पूछा और गैस भराने के बिल की पर्ची दिखाने को कहा, तथा सीमा प्रहरी ने उसके गैस सिलेंडर को उठाकर देखा तथा सिलेंडर का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि सिलेंडर के नीचे लोहे के बेस(आधार) पर वेल्डिंग के निशान है तथा इसके Base(आधार) को अनुपयुक्त तरीके से फिट किया हुआ था. जब सिलेंडर को उठाया तो उसका वजन कम पाया गया. सिलेंडर को उल्टा करके उसके वेल्डिंग वाले भाग को बारीकी से देखा गया तथा जब सिलेंडर के आधार को घुमाया गया तो वह खुल गया.

सिलेंडर के अंदर आठ पॉलीथिन निकले जिसमें मछली के अंडे तथा डिम्प पाए गए. महिला तस्कर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया तथा उसके सामान को भी जब्त कर लिया गया.  महिला तस्कर से जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसको यह सिलेंडर जाकिर मुल्ला निवासी इटिणडा, बसीरहाट, जिला उत्तर 24 परगना ने दिया था तथा बीएसएफ चेक पोस्ट पार कराने का रुपये 1,000 देने का करार किया था. पकड़े गए तस्करी के सामान का मूल्य लगभग 10 हजार आंका गया है. महिला ने अपना नाम जहांनारा खातून (उम्र 30 वर्ष) पत्नी मैन्युद्दीन  मुल्ला, गांव- जीरो प्वाइंट(पानीतर), पुलिस स्टेशन – बसीरहाट, जिला – उत्तर 24 परगना (पश्चिम बंगाल) की निवासी है. इस तरह की छिट-पुट तस्करी की घटनाओं में पिछले कुछ दिनों से शामिल थी. इस मामले की छानबीन के लिए कस्टम ऑफिस घोजाडांगा में शिकायत भी दर्ज करा दी गई है और पकड़ा हुआ सामान भी जमा करा दिया गया है.

इसी प्रकार की एक अन्य घटना में 5 जुलाई 2020 को लगभग 1900 बजे सीमा चौकी- बोयरा घाट, 78 वी बटालियन, मालदा में भी सीमा प्रहरियों ने चेक पोस्ट पर एक मोटरसाइकिल वाले को एलपीजी(LPG) सिलेंडर ले जाते रोका. मोटरसाइकिल सवार युवक ने मोटरसाइकिल को वही छोड़ा तथा पास के खेतों में अंधेरे में भागने में सफल हो गया. बाद में जब सिलेंडर का निरीक्षण किया गया तो पाया कि उसके अंदर से रॉयल स्टैग व्हिस्की की 11 बोतलें तथा जे०डी० व्हिस्की की 4 बोतलें जब्त की गई. मोटरसाइकिल जब्त किया गया तथा बाद में उसकी पहचान कालेह शेख के रूप में हुई जो कि बॉर्डर के गांव पिरोजपुर, जिला- मालदा का रहने वाला है. अपराधी के खिलाफ पुलिस स्टेशन रघुनाथगंज में  मामला दर्ज करा दी गई है तथा पकड़ा गया सामान भी जमा करवा दिया गया है.

सीमा सुरक्षा बल के पेशेवर अंदाज की वजह से दक्षिण बंगाल बॉर्डर इलाके में ट्रांस बॉर्डर अपराधी अपने नापाक इरादों में नाकाम हो रहे हैं. जिस कारण अपराधी बहुत बेचैन तथा हताश हैं नित-नए हथकंडे अपनाने के प्रयास करके तस्करी करने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे अपराधिक तरीके अपनाने के कारण बॉर्डर पर आम अनुशासित, न्यायप्रिय तथा सभ्य लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं. क्योंकि फिर ड्यूटी पर तैनात BSF के जवानों को हर एक व्यक्ति की तलाशी लेनी पड़ती है. 


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *