CBSE board asks schools to conduct re exam for 9th and 11th failed students – CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

154 Views
Jul 1, 2020
CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

CBSE ने स्कूलों को दिए 9वीं और 11वीं क्लास के दोबारा एग्जाम आयोजित कराने के निर्देश.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें

सीबीएसई (CBSE) ने अपने नई नोटिस में कहा, “बोर्ड को जानकारी मिली है कि स्कूलों को यह कहते हुए गुमराह किया जा रहा है कि जब तक 2020 के LPA नंबर 154, रुक्मिणी देवी पब्लिक स्कूल बनाम CBSE का मामला दिल्ली के उच्च न्यायालय में निपट नहीं जाता है, तब तक स्कूलों को 13.05.2020 की अधिसूचना का अनुपालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसलिए स्कूल 9वीं और 11वीं कक्षा के असफल छात्रों को परीक्षा में दोबारा बैठने का अवसर प्रदान नहीं कर रहे हैं. “

सीबीएसई ने अपने नए नोटिस में कहा है कि सुनवाई के दौरान दिल्ली उच्च न्यायालय ने 13 मई की अधिसूचना को रद्द नहीं किया था. बोर्ड का कहना है कि स्कूल स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन / ऑफलाइन / इनोवेटिव टेस्ट आयोजित कर सकते हैं और आयोजित किए गए टेस्ट के आधार पर छात्रों का रिजल्ट जारी कर सकते हैं. 

सीबीएसई बोर्ड ने कैंसिल की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं

सीबीएसई ने 26 जून को कोर्ट के सामने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला सुनाया. इसी के साथ सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को कोर्ट के सामने पेश किया, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने और रिजल्ट जारी करने की असेसमेंट प्रक्रिया की स्कीम को मंजूरी दे दी. बता दें कि बोर्ड पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स के रिजल्ट आयोजित हो चुके एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *