cbse cisce board exams neet and jee main 2020 exams unlikely to be held in july says sources – Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

190 Views
Jun 22, 2020
Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE  की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

कैंसिल हो सकती हैं बोर्ड की परीक्षाएं.

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण का ग्राफ हर दिन ऊपर जा रहा है. ऐसे में जुलाई में प्रस्तावित बची हुई बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2020) और एंट्रेंस एग्जाम को आयोजित कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है.  NDTV को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जुलाई में होने वाले बचे हुए बोर्ड एग्जाम टल सकते हैं. बोर्ड परीक्षाओं के अलावा जुलाई में होने वाले देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम जेईई (JEE 2020 Exam) और नीट एग्जाम (NEET Exam) को भी टाला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, “छात्रों की सुरक्षा सबसे अहम है. इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है.” सूत्रों ने ये भी बताया कि कुछ परीक्षाओं को रद्द किया जा सकता है और जेईई मेन (JEE Mian 2020 Exam) और नीट  (NEET Exam 2020) जैसे एंट्रेंस एग्जाम को स्थगित भी किया जा सकता है. 

अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक ग्रेडिंग सिस्टम पर काम कर रहा है. ग्रेडिंग सिस्टम में छात्र द्वारा इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त किए गए नंबरों को माना जाएगा. नीट और जेईई मेन एग्जाम को स्थगित करने की संभावना है क्योंकि इन परीक्षाओं को रद्द करना संभव नहीं है. 

कुछ स्टूडेंट्स के अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams) कैंसिल करने के लिए याचिका दर्ज कराई है. अभिभावकों का मानना है कि एग्जाम देने से बच्चों के लिए खतरा पैदा हो सकता है. इस मामले की सुनवाई कल यानी 23 जून को होने वाली है. सीबीएसई को कल कोर्ट में परीक्षाओं को लेकर अपना पक्ष रखना है. 

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते मार्च के महीने से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. स्कूल और कॉलेज बंद होने की वजह से बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्दा बन गया है. कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड और काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (CISCE) समेत कई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. मौजदा स्थिति में परीक्षाएं आयोजित करना काफी मुश्किल हो रहा है. 

बता दें कि सीबीएसई की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी तय की गई हैं, जबकि CISCE बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होनी हैं. जेईई मेन परीक्षा को 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाना है और नीट एग्जाम के लिए 26 जुलाई तय की गई है. अब देखना ये होगा कि बोर्ड समेत नीट (NEET) और जेईई (JEE EXAM) परीक्षाओं के बारे में क्या फैसला लिया जाता है.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *