Corona infected figures reach 2.35 lakh in the country, surpassing Italy to reach sixth place – देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2.35 लाख के पार, इटली को पछाड़ कर भारत पहुंचा छठे स्थान पर

165 Views
Jun 5, 2020
देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2.35 लाख के पार, इटली को पछाड़ कर भारत पहुंचा छठे स्थान पर

भारत में एक लाख से अधिक कोरोना के एक्टिव केस हैं

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 2.35 लाख के पार पहुंच गया. इसके साथ ही भारत संक्रमितों के मामले में दुनिया भर में छठे स्थान पर पहुंच गया है. भारत में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या इटली से भी अधिक हो गयी है. भारत में इस बीमारी से अब तक 6,600 से अधिक  लोगों की मौत हो चुकी है. कुछ ही दिन पहले ही भारत ने संक्रमितों के मामले में चीन को भी पछाड़ दिया था. दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या अब तक अमेरिका में है. 

यह भी पढ़ें

गौरतलब है कि भारत में एक मई के बाद विशेष ट्रेनों से प्रवासियों के बड़े शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण इलाकों में जाने के कारण ऐसे राज्यों की संख्या दुगनी हो गयी है जहां कोरोना वायरस मामलों की संख्या एक हजार से अधिक है जबकि कुछ ऐसे राज्य भी हैं जहां यह आंकड़ा दस गुना या उससे अधिक बढ़ा है. इस संख्या में इजाफे का कारण सात मई से शुरू हुई वे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी हैं जिनमें विभिन्न देशों में फंसे प्रवासी भारतीयों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया.देश में 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन भी क्रमबद्ध रूप से शुरू किया गया. वर्तमान में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने का पहला सप्ताह चल रहा है.


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तत्कालीन आंकड़ों के अनुसार एक मई को सुबह आठ बजे तक देश में कोविड-19 के 35 हजार मामले थे और मृतक संख्या 1150 से कम थी.मंत्रालय के आज सुबह के आंकड़ों के अनुसार देश में इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या दो लाख 26 हजार 770 है तथा मृतक संख्या बढ़कर 6348 हो गयी है. एक मई से यदि तुलना की जाए तो मामलों की संख्या में छह गुना और मृतक संख्या में पांच गुना की वृद्धि हुई है.विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा घोषित आंकड़ों के अनुसार पीटीआई-भाषा द्वारा संकलित तालिका में पुष्ट मामलों की संख्या दो लाख 28 हजार 38 है जबकि मृतक संख्या 6557 है.


इस बीच संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या एक लाख 12 हजार हो गयी है. इस हिसाब से देखें तो देश में अभी तक एक लाख 10 हजार संक्रमित व्यक्ति उपचाररत हैं. पिछले कई दिनों से मामलों की संख्या में आठ हजार या उससे अधिक की दर से वृद्धि हो रही है.तालिका से पता चलता है कि ऐसे राज्य, जहां संक्रमित मामलों की संख्या एक हजार या उससे अधिक है, की संख्या 19 हो गयी है जो एक मई तक केवल नौ थी. ऐसे राज्य, जिनमें ऐसे मामलों की संख्या दस हजार थी, की संख्या एक मई को केवल एक (महाराष्ट्र) थी जो अब बढ़कर तीन हो गयी है. दो अन्य राज्य दिल्ली एवं गुजरात हैं.राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी पुष्ट संक्रमण मामलो की संख्या नौ हजार या इससे अधिक है.जिन राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में ऐसे मामलों की संख्या अब एक हजार या इससे अधिक है, उनमें असम, बिहार, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, केरल, ओड़िशा, पंजाब, उत्तराखंड एवं पश्चिम बंगाल हैं. झारखंड और छत्तीसगढ़ में ऐसे मामलों की संख्या 800 या इससे अधिक है.

 


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *