Curry Leaf Juice Benefits: Curry Leaf Juice Is Effective For Weight Loss And Detoxing The Body, Drink A Glass Daily In The Morning | Health Benefts Of Kadi Patta Juice

74 Views
Jun 17, 2020
Curry Leaf Juice Benefits: वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कारगर है करी पत्ते का जूस, रोजाना सुबह पिएं एक गिलास!

Detox Juice Recipe: क्विक डिटॉक्स के साथ अपना दिन शुरू करना वजन घटाने के लिए काफी अच्छा है

खास बातें

  • करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से परिपूर्ण होते हैं.
  • पोषक तत्वों को लेने के लिए जूसिंग एक बेस्ट ऑप्शन है.
  • हर सुबह इस डिटॉक्स जूस को बनाएं और एक्स्ट्रा चर्बी को घटाएं.

Curry Leaf Juice Benefits: फलों और सब्जियों से पोषक तत्वों को लेने के लिए जूसिंग (Juicing) एक आसान तरीका है. यहां तक कि जो लोग सब्जी खाने में नखरे करते हैं उनके लिए भी सब्जियों का जूस (Vegetable Juice) काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप रोजाना सुबह करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice) पीते हैं तो आपको शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने में मदद मिल सकती है. करी पत्ता जूस के फायदे (Curry Leaf Juice Benefits) आपको हैरान कर सकते हैं. हरी सब्जियों को लेकर नखरे करने वाले भी इस जूस को आसानी से पी सकते हैं. फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए यह हरा जूस (Green Juice) कारगर हो सकता है. हरे रंग का रस, आमतौर पर हरी सब्जियों, फलों और जड़ी-बूटियों (Herbs) से बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें

यह एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों के साथ काम करता है. ये जूस इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity), पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी फायदेमंद माने जाते हैं. वजन घटाने के लिए करी पत्ते का जूस (Curry Leaf Juice For Weight Loss) असरदार साबित हो सकता है. 

मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा बताती हैं कि एक गिलास ग्रीन जूस के साथ दिन की शुरुआत करना एक अच्छा विचार है. यह एक स्पंज के रूप में कार्य कर सकता है और आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है. एक क्विक डिटॉक्स ड्रिंक (Quick Detox Drink) के साथ अपने दिन की शुरुआत करना आपके एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

jlvgtqfHealth Benefts Of Kadi Patta Juice: करी पत्ता आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा, इसका जूस स्वास्थ्य को कई फायदे दे सकता है

कडी पत्ता (Curry Leaf) हर जगह आसानी से मिल जाता है. यह भारतीय खाना पकाने का एक आंतरिक हिस्सा है. बस 5-10 पत्ते और एक गिलास पानी लें. पत्तियों को पानी में मिलाएं और आपको यह ग्रीन जूस (Green Juice) मिल जाएगा. आप पुदीना और धनिया का भी इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं. इन जड़ी बूटियों से बना एक अच्छा, हरा ताजा जूस आपके शरीर को डिटॉक्स करने के लिए काफी है.

शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि इस जूस के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें और अपने शरीर को क्लोरोफिल की एक अच्छी खुराक दें, जो हमारे शरीर के बेहतर कामकाज के लिए महत्वपूर्ण विटामिन प्रदान करेगा. लंबे समय में यह आंत की चर्बी (या पेट की चर्बी) को कम करने (Reduce Belly Fat) में मदद कर सकता है. 

ऐसे बनाएं डिटॉक्स जूस | How To Make Detox Juice

कड़ी पत्ता (या करी पत्ते) के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी लिस्ट है. ये पाचन के लिए अच्छे होते हैं. अच्छा पाचन स्थायी वजन घटाने का एक अभिन्न अंग है. वे हृदय, आंत और डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आपके पास कुछ समय है, तो आप अपने करी पत्ते के साथ पालक या अजवाइन जैसी कुछ सब्जियों को भी मिला सकते हैं. इस जूस में टकसाल का एक पानी का छींटा कुछ ताजगी ला सकता है. इसे एक साथ ब्लेंड करें. छलनी लें छानें और गिलास में जूस डालकर पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *