Delhi Noida Border, Delhi Gurgaon Border : Arvind Kejriwal Government demands Isolation coach as case increases amid Unlock 1 decision In Delhi – लॉकडाउन से अब अनलॉक (Unlock) की ओर दिल्ली, लेकिन रेलवे से मांगे गए आइसोलेशन कोच, 8 बड़ी बातें

140 Views
Jun 1, 2020
नई दिल्ली :
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अनलॉक को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. हालांकि दिल्ली के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि यहां पर कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. दिल्ली में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 20 हजार के आसपास पहुंच गई है और 473 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली इस समय कोरोना वायरस के केसों के मामले में देश में तीसरा बड़ा राज्य बन गया है. लेकिन बीते दो महीनों से ज्यादा समय से लॉकडाउन झेल रही दिल्ली के सामने एक साथ कई चुनौतियां खड़ी हैं. एक ओर जहां कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है दूसरी ओर राज्य सरकार की आय में भी बेतहाशा कमी हो गई है. दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ की मदद मांगी है.

8 बड़ी बातें

  1. दिल्ली में सैलून और नाई की दुकान खुलेंगी, लेकिन स्पा बंद रहेंगे. पहले जो चीजें खोल दी गईं उनकी यथा स्थित बरकार रहेगी.

  2. रात्रि कर्फ्यू के दौरान रात को 9 से सुबह 5 सब लोग घर में रहेंगे. दोपहिया पर अब एक सवारी पीछे बैठ सकेगी. 

  3. बाजार में ऑड-ईवन खत्म, अब सारी दुकानें एक साथ खुलेंगी. इंडस्ट्री में भी अब एक ही समय खुल जाएगी. 

  4. दिल्ली की सभी सीमाएं एक हफ्ते के लिए बंद कर दी गई हैं. सीएम केजरीवाल ने इस पर सुझाव मांगे हैं और इसके लिए वाट्सएप नंबर 8800007722 और ईमेल- delhicm.suggestions@gmail.com जारी किया गया है.

  5. वहीं दूसरी ओर दिल्ली के क्षेत्र के डीआरएम एसी जैन ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा है कि दिल्ली सरकार ने रेलवे से आइसोलेशन कोच मांगे हैं. 

  6. उन्होंने बताया, ‘दिल्ली सरकार ने अइसोलेशन कोच की मांग की थी. हमने कोच तैयार कर दिया है’. 10 कोच का आइसोलेशन है जिसमें 160 मरीज़ों को रखा जा सकता है.

  7. जैन ने कहा कि ये कोच फिलहाल शकूरबस्ती में है और इसका मूवमेंट किया जा सकता है. यह एक गैर एसी वाला कोच है.  

  8. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार और रेलवे इसका मैनेजमेंट मिलकर करेंगे. ऑक्सीजन सिलिंडर का इंतज़ाम करना होता है.  


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *