Expulsion of Two Pakistan High Commission Officials, asked them to leave the country within 24 hours  – दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन के 2 अधिकारियों पर जासूसी का आरोप, 24 घंटे में भारत छोड़ने का आदेश

186 Views
May 31, 2020
दिल्ली में पाकिस्तान हाई कमीशन के 2 अधिकारियों पर जासूसी का आरोप, 24 घंटे में भारत छोड़ने का आदेश

पाकिस्तान हाई कमीशन के दो अधिकारियों को वापस भेजने का आदेश.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तान हाई कमीशन के दो अधिकारियों को जासूसी के मामले में पकड़ा. आबिद हुसैन और ताहिर खान पाक हाईकमीशन के वीजा सेक्शन में काम करते हैं. दोनों को डिटेन किया गया और विदेश मंत्रालय को जानकारी दी गई. इसके बाद भारत सरकार ने दोनों पाकिस्तानी अधिकारियों को 24 घंटे में भारत छोड़ने का आदेश दिया है. दोनों पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के लिए काम करने का आरोप है. दोनों अधिकारी फर्जी आधार कार्ड से दिल्ली में घूम रहे थे.

यह भी पढ़ें

मिलिट्री इंटेलिजेंस की काफी दिनों से इन लोगों पर नज़र थी, आज ये एक सेना के जवान से मिलने हाईकमीशन की गाड़ी से करोलबाग आये थे. एक ऑपरेशन के तहत इन्हें उस जवान को 15 हज़ार रुपये और एक आईफोन देना था. इन दोनों को वहीं पकड़ लिया गया, वो जवान एक खुफिया एजेंसी से जुड़ा है और इस ऑपेरशन का हिस्सा था. मौके से तीन लोग पकड़े गए जिनमें इनका एक ड्राइवर जावेद भी है,सभी से पूछताछ जारी है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘एक कूटनीतिक मिशन के सदस्य के तौर पर अपने दर्जे के अयोग्य गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में सरकार ने दोनों अधिकारियों को निषिद्ध घोषित किया है और उनसे 24 घंटे के अंदर देश छोड़कर जाने को कहा है.’

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी को एक आपत्ति पत्र जारी कर भारत की सुरक्षा के खिलाफ इन दोनों अधिकारियों की गतिविधियों पर कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘पाकिस्तानी उच्चायोग से कहा गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उनके कूटनीतिक मिशन का कोई व्यक्ति भारत के प्रति शत्रुवत गतिविधि या ऐसे किसी कृत्य में शामिल नहीं होना चाहिए जो उसके दर्जे के अनुकूल न हो.

(इनपुट: भाषा से भी)


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *