Home Remedies For Indigestion: Bloating, Acidity And Constipation, These 5 Things Are Effective For Many Stomach Problems | Home Remedies For Stomach Problems

42 Views
Jun 26, 2020
Home Remedies For Stomach Problems: पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

Home Remedies For Stomach Problems: पेट की समस्याओं के लिए कमाला हैं ये 5 चीजें, रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू उपाय.
  • रोजाना इन 5 चीजों का सेवन कर पाएं कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा.
  • इनडाइजेशन की परेशानी के लिए रोजाना अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Home Remedies For Stomach Problems: पेट की समस्याएं कई कारणों से हो सकती हैं. हमारा खानपान, दिनचर्या और खाना खाने के बाद सीधा सो जाने भी कई बार पेट की समस्याएं (Stomach Problems) जैसे कब्ज, एसिडिटी, अपच, पेट फूलना (Bloating) हो सकती हैं. कई लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) तलाशते हैं जो काफी कारगर हो सकते हैं. पेट की समस्याओं के लिए फूड्स (Foods For Stomach Problems) भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कुछ फूड्स हैं जो पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. यहां हम ऐसे ही 4 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने के लिए कारगर माने जाते हैं. अगर पेट से जुड़ी समस्याओं गैस, एसिडिटी (Acidity) और बदहजमी को दूर करना है तो सबसे पहले हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना काफी जरूरी है.

यह भी पढ़ें

एसिडिटी के लिए फूड्स (Foods For Acidity) का सेवन किया जा सकता है जो फाइबर से भरपूर हों. साथ ही गैस की समस्या (Gas Problems) से निपटने के लिए कुछ ड्रिंक्स भी काम आ सकती हैं. पेट की समस्याओं के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Stomach Problems) से बेहतर और कुछ नहीं होता है. पेट की समस्याओं के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Stomach Problems) काफी कारगर हो सकते हैं. हमारे घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो कई तरह की परेशानियां का तुरंत इलाज कर सकती हैं.

जो लोग पेट की गैस के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Stomach Gas) अपनाते हैं उन्हें इस समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है. कई लोगों को कब्ज की भी शिकायत होती है. कब्ज का रामबाण इलाज कुछ सुपरफूड्स हो सकते हैं. यहां जानें ऐसी ही चीजों के बारे में जो पेट के स्वास्थ्य के लिए कारगर हो सकती हैं.

573l9mdgHome Remedies For Stomach Problems: पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाएं! 

पेट की गैस और बदहजमी के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Are Effective For Stomach Gas And Indigestion

1. रोज खाएं खीरा

खीरे में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. एसिडिटी, बदहजमी और कब्ज के लिए खीरा रामबाण इलाज हो सकता है. खीरे का सेवन करने से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं. वहीं पेट में एसिड रिफ्लक्स भी कम हो सकता है. इसी वजह से पेट की समस्याओं के लिए खीरे का सेवन किया जा सकता है.

2. दो केले रोज खाएं

केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकते हैं. अपच और गैस की समस्या केला काफी फायदेमंद हो सकता है. केले में पाए जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर रोजाना दो केले का सेवन किया जाए सतो कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

3. रोजाना पिएं एक नारियल पानी

नारियल पानी पेट के लिए हेल्दी माना जाता है. अगर आपके पेट में गर्मी हो गई है तो नारियल पानी आपके लिए बेस्ट हो सकता है. एसिडिटी की समस्या को दूर करने में नारियल पानी काफी कारगर हो सकता है. नारियल पानी का सेवन करने से पाचन को भी बेहतर किया जा सकता है.

d551k34

4. तरबूज का सेवन

गर्मियों में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. तरबूज न सिर्फ आपको हाइड्रेट रख सकता है बल्कि कई तरह की परेशानियों से भी निजात दिला सकता है. तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है जो पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. तरबूज में लाइकोपिन नाामक तत्व पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी रखकर कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. 

5. लेमन हनी वाटर

रोजाना सुबह उठने के बाद खाली पेट लेमन हनी वाटर का सेवन करने से आपका पेट हेल्दी रह सकता है. इससे आपको कब्ज और बदहजमी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और आधा कटा नींबू मिलाएं और पी लें. इससे आपको शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *