How To Control Diabetes: The Fruits And Leaves Of This Tree Are Effective In Diabetes, Keep Blood Sugar Level Under Control | Olive Oil Leaves For Diabetes

63 Views
May 31, 2020
How To Control Diabetes: इस एक पेड़ के फल और पत्तियां डायबिटीज में हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

How To Control Diabetes: जैतून के फल और पत्तियां डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं!

खास बातें

  • डायबिटीज में जैतून के फलों का तेल यानि ऑलिव ऑयल फायदेमंद हो सकता है.
  • जैतून के पत्ते भी डायबिटीज को कंट्रोल में असरदार हो सकते हैं.
  • यहां जानें कैसे करें ऑलिव ऑयल और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल.

Olive Oil Benefits For Diabetes: डायबिटीज में हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नकारात्मक तरीके से प्रभावित न करें. ऐसे कई चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल किया जा सकता हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil For Diabetic) काफी फायदेमंद माना जाता है. ऑलिव के पेड़ के फल ही नहीं बल्कि पत्ते भी काफी लाभकारी माने जाते हैं. डायबिटीज में ऑलिव की पत्तियां (Olive Leaves In Diabetes) भी फायदेमंद हो सकती हैं. बस इनको इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए. डायबिटीज से परेशान लोग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें

टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के लिए जैतून का तेल फायदेमंद हो सकता है. ऑलिव ऑइल कई न्यूट्रिऐंट्स और फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, उसी तरह ऑलिव ट्री की पत्तियां (Olive Tree Leaves) भी हमारी सेहत के लिए बहुत अधिक लाभकारी हो सकती हैं. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) ना केवल खाने का स्वाद बेहतर करता है बल्कि यह फाइबर कंटेंट्स से भी भरा होता है. इसलिए यह हमारे मेटाबॉलिज़म के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आपने ऑलिव ऑयल के फायदे (Olive Oil Benefits)  तो सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज में ऑलिव की पत्तियां (Olive Leaves In Type 2 Diabetes) भी कारगर हो सकती है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए आप ऑलिव ऑयल के साथ-साथ ऑलिव की पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं. ये पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं. 

rcc1frkHow To Control Diabetes: ऑलिव ऑयल यानि जैतून के तेल का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है

डायबिटीज रोगियों के लिए ऑलिव ऑयल | Olive Oil For Diabetes Patients

डायबिटीज रोगियों को खानपान में तेल का भी ख्याल रखना पड़ता है. डायबिटीज डाइट में कई तरह के तेल इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ऑलिव ऑयल डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकता है. ऑलिव ऑयल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके ब्लड ग्लूकोज लेवल में सुधार ला सकता है. इसके अलावा यह हृदय रोग के खतरे को भी कम कर सकता है. मुख्य रूप से, जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा या ओलिक एसिड होता है, जो जैतून के तेल की कुल सामग्री का 73% बनाता है. जैतून के तेल का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज में जैतून की पत्तियां | Olive Leaves In Diabetes

जैतून का तेल सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ सेहत की कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुणों से भरपूर जैतून का तेल आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करने में मदद कर सकता है, लेकिन जैतून की पत्तियां का सेवन कर भी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतून की पत्तियों से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. जैतून की पत्तियों में इंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं. जो शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को घोलकर बाहर निकालने का काम कर सकते हैं. इससे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का लेवल सही बना रह सकता है. 

olive oilOlive Oil For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जैतून की पत्तियां भी फायदेमंद हो सकती हैं 

ऐसे करें जैतून की पत्तियों का इस्तेमाल | This Is How To Use Olive Leaves

– ऑलिव ऑयल की पत्तियों को धुलकर सूती कपड़े पर बिछा दें और ऊपर से एक महीन कपड़ा ढक दें.

– अब आपको इन पत्तियों को ऐसी जगह पर सुखाना है, जहां सूरज की रोशनी इन पर सीधे ना पड़े और ये धूप की तपिश से सूक जाएं. सीधी और तेज धूप ज्यादातर औषधियों को सुखाने के दौरान उनके गुणों को कम कर सकती है. जब ये पत्तियां सूख जाएं तो इन्हें हाथ से मसलकर ग्रीन टी की तरह इस्तेमाल करें.

– आप चाहें तो सूखी हुई इन पत्तियों को पीसकर इनका बारीक चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को डॉक्टर की सलाह के बाद पानी के साथ ले सकते हैं या फिर इसे गर्म पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. ये बॉडी में ग्लूकोज़ का लेवल कम करने का काम कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *