India-china Standoff: India, China Agree For Total Disengagement at Talks – शांति बहाली के लिए बातचीत के दौरान पूर्वी लद्दाख से पूरी तरह हटने पर सहमत हुए भारत-चीन

97 Views
Jul 10, 2020
शांति बहाली के लिए बातचीत के दौरान पूर्वी लद्दाख से पूरी तरह हटने पर सहमत हुए भारत-चीन

दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में पूरी तरह से पीछे हटने पर रजामंद हुए हैं

नई दिल्ली:

India-china Standoff: भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के आसपास से शांति की पूर्ण बहाली और तनाव को कम करने के लिए शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में सैनिकों की पूरी तरह से पीछे हटने (Complete Disengagement) पर सहमति जताई है. विदेश मंत्रालय के (Ministry of External Affairs) अनुसार, भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र के ढांचे (Working Mechanism) के तहत यह बातचीत हुई. पिछले माह दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक टकराव के बाद तनाव काफी बढ़ गया था. इस हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों को जान गंवानी पड़ी थी. खबरों के अनुसार, चीन के 45 सैनिकों की इस संघर्ष में या तो मौत हुई थी या वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें

मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय समझौतों तथा प्रोटोकॉल के अनुरूप सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन पूरी तरह बहाल करने के लिए LAC के आसपास सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने की बात दोहराई. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्होंने इस बात पर भी सहमति जताई कि द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में दीर्घकालिक अमन-चैन बनाए रखना जरूरी है.” ऑनलाइन संवाद में भारतीय पक्ष की अगुवाई विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने की, वहीं चीनी पक्ष का नेतृत्व चीन के विदेश मंत्रालय में सीमा और समुद्री विभाग के महानिदेशक ने किया. मंत्रालय ने कहा, ‘‘उन्होंने भारत-चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में हालात की समीक्षा की जिसमें पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी पर जारी सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा भी शामिल है.”

उसने कहा कि दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि वरिष्ठ कमांडरों के बीच हुई सहमतियों को गंभीरता से लागू करने की जरूरत है.भारत और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब आठ सप्ताह से कई जगहों पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। पिछले महीने गलवान घाटी में हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तनाव और बढ़ गया. चीनी सेना ने पिछले पांच दिन में भारतीय सेना के साथ सहमतियों के अनुरूप गतिरोध वाले तीन बिंदुओं से सैनिकों की वापसी कराई है. क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों ने पिछले कुछ सप्ताह में कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ताएं की हैं. (भाषा से भी इनपुट)


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *