JEE Main and NEET 2020 updates: New Exam Dates announced – शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

123 Views
Jul 3, 2020
शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का बड़ा फ़ैसला लेते हुए NEET और JEE की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है. इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया गया है. जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 के बीच जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13, 2020 सितंबर को आयोजित की जाएगी.केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया है-छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने JEE और NEET परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. JEE Main की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. JEE एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें

शिक्षा मंत्रालय ने एक्सपर्ट पैनल से गुरुवार को समीक्षा करके रिपोर्ट देने के लिए कहा था, इसके तहत पैनल ने कोरोना महामारी के चलते परीक्षाओं की तारीख़ आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था. पहले शिक्षा मंत्रालय ने JEE Main की परीक्षा की तारीख 18 जुलाई और NEET की परीक्षा की तारीख़ 26 जुलाई को रखी थी . JEE परीक्षा के लिए 9 लाख और NEET के लिए 16 लाख बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है. कोरोना की महामारी के चलते छात्र लगातार परीक्षाओं की तारीख़ बढ़ाने की मांग कर रहे थे.



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *