LPG prices will increase from today, know what will be its price now – रसोई गैस के दाम आज से बढ़ जाएंगे, जानिए अब क्या होगी इसकी कीमत

171 Views
Jun 1, 2020
रसोई गैस के दाम आज से बढ़ जाएंगे, जानिए अब क्या होगी इसकी कीमत

जून माह में रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए गए हैं.

नई दिल्ली:

रसोई गैस (LPG) के दाम मई माह में कम कर दिए गए थे. दिल्ली में रसोई गैस के दाम प्रति सिलेंडर रिफिल 744 रुपये से घटाकर 581.50 रुपये कर दिए गए थे. यह दाम सभी उपभोक्ताओं के लिए लागू किए गए थे. गैस के दामों में कमी इसकी अतंरराष्ट्रीय कीमत में कमी आने के कारण की गई थी. लेकिन अब जून माह में गैस के दामों में फिर वृद्धि की जा रही है.  

यह भी पढ़ें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक जून 2020 के लिए एलपीजी के दामों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वृद्धि हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि के कारण दिल्ली में एलपीजी की रिटेल सेलिंग प्राइज प्रति सिलेंडर 11.50 रुपये बढ़ाई जाएगी. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में रसोई गैस के दाम प्रति सिलेंडर 593 रुपये हो जाएंगे. 

रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि का असर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थियों पर नहीं होगा क्योंकि वे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना द्वारा कवर किए गए हैं और वे 30 जून तक मुफ्त सिलेंडर पाने के हकदार हैं.

गौरतलब है कि अप्रैल में कच्चे तेल की कीमतों के बीच मेट्रो शहरों में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (Non-subsidised LPG Cylinder) के दाम में 61.5 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की कटौती की गई थी. बिना सब्सिडी वाली एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगातार दूसरे महीने कमी की गई थी. इससे पहले मार्च में सिलेंडर के दाम में कमी की गई थी. खुदरा तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक एक अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम किए गए थे. दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर या रसोई गैस के दाम 744 रुपये किए गए थे. इससे पहले इसका दाम 805.5 रुपये सिलेंडर था.

मार्च, अप्रैल और मई में रसोई गैस के दामों  में लगातार तीन माह कटौती की गई. अब जून माह में एक इसकी कीमत में आंशिक बढ़ोत्तरी की जा रही है.

VIDEO: साल की शुरुआत में ही रसोई गैस के दाम बढ़े


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *