mhrd minister releases alternative academic calendar for class 11 and 12 – HRD मंत्री ने 11वीं और 12वीं के लिए जारी किया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर

122 Views
Jun 3, 2020
HRD मंत्री ने 11वीं और 12वीं के लिए जारी किया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर

MHRD मंत्री ने 11वीं और 12वीं के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हायर सेकेंडरी क्लासेस के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. बता दें कि NCERT ने प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के लिए अकेडमिक कैलेंडर पहले ही जारी कर चुका है. 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी ये नया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर विभिन्न तकनीकी उपकरणों और सोशल मीडिया टूल्स की मदद से स्टूडेंट्स को पढ़ाने में शिक्षकों के लिए मददगार साबित होगा. 

यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने उच्च माध्यमिक कक्षा के लिये वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी करते हुए कहा, ‘‘ कोविड-19 जनित परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा विकसित 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया.”

इससे पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के लिए वैकल्पिक कैलेंडर जारी किए जा चुके हैं. मंत्री ने कहा कि यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूल के प्रधानाचार्यों और अभिभावकों को ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों का उपयोग करके कोविड -19 के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटते हुए सकारात्मक तरीकों के जरिये सीखने और उपयुक्त परिणामों की प्राप्ति में मदद करेगा.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि कैलेंडर में दिव्यांग बच्चों (विशेष आवश्यकता वाले बच्चे) सहित सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा और ऑडियोबुक, रेडियो कार्यक्रम, वीडियो कार्यक्रम और इससे जुड़े लिंक शामिल हैं. इस कैलेंडर में शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने समय प्रौद्योगिकी माध्यम एवं सोशल मीडिया टूल के उपयोग की बात कही गई हैं. 

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *