Protein-Rich and Immunity Booster Food: 4 superfood high in protein, high-protein foods list which improve immune system | Boost your immunity against the Coronavirus – COVID-19 | immune power kaise badhaye

48 Views
Jun 23, 2020
Protein-Rich Food: प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं ये 4 सुपरफूड, साबि‍त हो सकते हैं Immunity Booster भी

प्रोटीन के स्रोत क्या हैं? प्रोटीन शरीर के लिए क्यों जरूरी है, प्रोटीन फूड्स, प्रोटीन के फायदे या प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट (High-Protein Foods List) के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं, तो यकीनन आप अपनी सेहत के प्रति सजग हैं. वज़न कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) हो या फिर वज़न बढ़ाना हो, दोनों ही हालात में प्रोटीन बहुत जरूरी है. वहीं अगर आप अपनी इम्यून पावर (Immune Power) को बढ़ाना चाहते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में सेहतमंद बदलाव करने होंगे. अक्सर लोग इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा (Boost your immunity) का सेवन करते हैं. लेकिन यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है, क्योंकि इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा (Immunity Booster Drink) या ड्रिंक्स कई बार सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल देते हैं. यहां हम आपको बताते हैं ऐसे 4 सुपरफूड की लिस्ट तो प्रोटीन से भरपूर तो हैं ही साथ ही साथ बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी को भी…

प्रोटीन क्यों जरूरी है यह जानना भी जरूरी है. असल में अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपके पूरे शरीर पर इसका असर दि‍खता है. यह त्वचा पर लाल चकत्ते (Skin Problems), नाखूनों कमजोर होना, बालों का झड़ना, वज़न घटना (Weight Los) और ज्यादा भूख लगना जैसी परेशानियां पैदा कर सकता है. सेहतमंद तरीके से वज़न कम करने या वज़न बढ़ाने दोनों के लिए ही आपको प्रोटीन से भरपूर आहार (High-Protein Source) लेने की जरूरत है. तो चलिए हम आपको बताते हैं 4 सुपरफूड्स के बारे में जो प्रोटीन से भरपूर हैं (High-Protein Vegetarian Diet in Hindi) और शाकाहारी प्रोटीन स्रोत हैं- 

शाकाहारी भोजन में प्रोटीन के 4 स्रोत जो हैं बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर (Vegetarian High Protein Diet actually improve your immune system) 

1. प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक

हेल्दी प्रोटीन वह है जो कार्बस और कॉलेस्ट्रॉल में कम हो. सोया प्रोटीन में सैचुरेटेड फैट कम होता है. यह आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छा है. अक्सर लोग सवाल पूछते हैं कि क्या सोया प्रोटीन लेना चाहिए या इसके ऑप्शन क्या क्या हैं? तो सोया प्रोटीन के लिए टोफू, सोया मिल्क वगैरह शामिल हैं. यूएसडीए के आंकडों के अनुसार 100 ग्राम सोया चंक में 52.4 ग्राम प्रोटीन होता है.

2. प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है अमरूद

गरीबों का सेब कहा जाने वाला अमरूद सेहत को बहुत से फायदे देता है. अमरूद प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. 100 ग्राम अमरुद में तकरीबन 2.6 ग्राम प्रोटीन होता है.

3. प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है किशमिश

प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरी किशमिश को डाइट में जरूर शामिल करें. किशमिश में आयरन, पोटैशियम और फाइबर होता है. प्रोटीन की बात करें तो 100 ग्राम किशमिश में तकरीबन 3.39 ग्राम प्रोटीन होता है. 

4. प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है कटहल

नंबर चार पर है कटहल. इसे शाकाहारियों का नॉनवेट फूड भी कहा जाता है. कटहल में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. 100 ग्राम कटहल में करीब 1.8 ग्राम प्रोटीन होता है. इतना ही हीं यह विटामिन बी-6 से भरपूर है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार है और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *