Surya Grahan live Streaming 2020: Solar Eclipse June how to watch live streaming of surya grahan

96 Views
Jun 20, 2020
Surya Grahan Live Streaming: 21 जून को आप भी ऐसे कर सकते हैं सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग, देख सकते हैं 'Ring Of Fire'

सूर्य ग्रहण 2020: सूर्य ग्रहण की ऐसे करें लाइव स्ट्रीमिंग.

नई दिल्ली:

Surya Grahan 2020: 21 जून को साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) लगेगा. यह ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और इसके बाद 10 बजकर 17 मिनट पर पूर्ण सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) की अवस्था शुरू होगी. दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर सूर्य ग्रहण अपने अधिकतम प्रभाव में रहेगा और इसके बाद दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर ग्रहण समाप्त होगा. रविवार को लगने वाला यह ग्रहण कई मायनों में खास है. दरअसल, 21 जून को साल का सबसे बड़ा दिन होता है और इस वजह से यह बहुत दुर्लभ (Summer Solstice Solar Eclipse) है. इससे पहले साल 2001 में 21 जून को सूर्य ग्रहण लगा था. 

यह भी पढ़ें

भारत में कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण? 

भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण देहरादून, सिरसा और टिहरी आदि कुछ प्रसिद्ध शहरों में दिखाई देगा. वहीं देश के अन्य हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा.

दिखाई देगी रिंग ऑफ फायर

21 जून को लगने वाले सूर्य ग्रहण में लोग रिंग ऑफ फायर देख सकते हैं. दरअसल, इस दौरान सूर्य का 88 फीसदी भाग चंद्रमा की वजह से दिखाई नहीं देगा. इस वजह से सूर्य के किनारे रिंग की तरह दिखाई देंगे. इसे ही रिंग ऑफ फायर कहते हैं. यह रिंग ऑफ फायर कुछ सेकेंड्स से लेकर कई जगहों पर 12 मिनट तक दिखाई देगा.

आप भी यहां देख सकते हैं ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming of Surya Grahan)

भारत सरकार का विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की स्वायत्त संस्थान आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान एंव शोध संस्थान (ARIES) अपने सोशल मीडिया पेज पर 21 जून को लगने वाले ग्रहण का लाइव टेलिकास्ट करेगी. आप ARIES के फेसबुक पेज पर इसका सीधा प्रसारण देख सकते हैं. 

सूर्य ग्रहण देखते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

1. सूर्य ग्रहण कभी भी नंगी आंखों से न देखें क्योंकि इससे आपकी आंखो पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है

2. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर चश्मे का इस्तेमाल करें.

3. सोलर फिल्टर चश्मे को सोलर व्युइंग ग्लासेस, पर्सन सोलर फिल्टर्स या फिर आइक्लिप्स ग्लासेस भी कहते हैं.

4. यदि आपके पास सोलर फिल्टर ग्लासेस नहीं हैं तो लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए ग्रहण देखें या फिर ग्रहण न देखें. 


Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *