Sushant Singh Rajput Advanced Telescope Found in His Balcony, Astrophysicist Tweet And Gives Tribute

101 Views
Jun 15, 2020
सुशांत सिंह राजपूत की बाल्कनी में मिला अत्याधुनिक टेलीस्कोप, पूरा करना चाहते थे यह सपना, वैज्ञानिक ने किए कई खुलासे

सुशांत सिंह राजपूत की बाल्कनी में मिला अत्याधुनिक टेलीस्कोप, यह था उनका सपना…

अमेरिका (America) स्थित एस्ट्रोफिजिस्ट और साइंटिस्ट डॉ करण जानी (Dr Karan Jani) ने सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की जिंदगी के एक ऐसे पहलू को लेकर बात की जिस पर शायद ही किसी का ध्यान पहले गया होगा. जैसा कि आपको पता है सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) अपनी मुंबई (Mumbai) के ब्रांदा वाले घर में मृत पाए गए. सुशांत की मौत से हर कोई सदमे हैं. पुलिस के मुताबिक सुशांत ने आत्महत्या की है. डॉ जानी (Dr Karan Jani) सुशांत की मौत की खबर सुनकर काफी श़ॉक्ड में है. और उन्होंने अपनी दुख को इस तरह अपने ट्विटर हैंडल के जरिए सुशांत सिंह राजपूत को याद करते हुए पोस्ट शेयर किया, उन्होंने लिखा, ‘मैं बहुत खुदकिस्मत हूं कि तुम्हारा यह दूसरा पहलू देखने को मिला. आगे जानी लिखते हैं कि बुकशेल्प पर रखी मोटी-मोटी किताबें. तुम्हारा यह खास अंदाज दूसरी बॉलीवुड हस्तियों से काफी अलग थी. 

यह भी पढ़ें

डॉ जानी अपने पोस्ट में आगे लिखते हैं, ‘सुशांत सिंह राजपूत ने अपने सोशल मीडिया पेज के बायो पर लिखा था- ‘फोटोन इन ए डबल-स्लिट’. आप अगर इनके पोस्ट को ध्यान से देखें तो वह बातों बात में कई तरह की हिंट दे रहे हैं. वह भी इसकी तरह एक ‘ब़ॉलीवुड स्टार’ और दूसरा ‘खोज करने वाला’ व्यक्ति था, जो ब्रह्मांड में कुछ ढूढ़ रहा था. वह एक बॉलीवुड स्टार था जिसके लाखों फॉलोअर्स थे लेकिन इस यूनिवर्स में हर चीज के मायने होते हैं और वह इस खास चीज को ढूंढ रहा था.”

उन्होंने कहा, ‘बॉलीवुड के प्रतिभाशाली सितारों में से एक सुशांत सिंह राजपूत की मौत से पूरे बॉलीवुड को काफी धक्का लगा है. इस दुख की घड़ी में मुझे डेविड बॉवी के 1969 का मशहूर गाना ‘स्पेस ओडिटी’ के बोल मुझे याद आ रहे हैं….यह सितारा दूसरों से काफी अलग था.”

ग्रेविटेशनल वेब एक्सपेरिमेंट  LIGO का हिस्सा और नोबेल पुरस्कार विजेता करण जानी ने खुलासा किया कि, सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी बालकनी में एडवांस टेलिस्कोप रखा करते थे. सिर्फ इतना ही नहीं वह अमेरिका के LIGO लैब जाने का सपना भी देखा करते थे. आपको जानकर हैरानी होगी सुशांत सिंह राजपूत इस टेलिस्कोप को फिल्म सोनचिरैया की शूटिंग के दौरान चंबल लेकर गए थे. ताकी वो नेब्युला को अच्छे से महसूस कर पाएं. बता दें, नेब्युला अंतरिक्ष में पाए जाने वाले धूल और गैस के मिश्रण से से बने बादलों का समूह है.

2018 में आए एशियन पेंट्स के एक वीडियो में सुशांत सिंह राजपूत ने अपना बुकशेल्फ और टेलिस्कोप दिखाया था.

सुशांत का घर दूसरे स्टार के घरों से काफी अलग था,  सुशांत के घर में फिक्शन और नॉन फिक्शन किताबे भरी हुई थी. बालकनी में एडवांस टेलिस्कोप था. जानी ने सुशांत सिंह राजपूत के साथ हुई खास बातचीत को याद करते हुए बताया, सुशांत को एस्ट्रे फिजिक्स, स्ट्रिंग थ्योरी और सैटर्न के बारे में बात करना उसे काफी पसंद था. फिल्म इंडस्ट्री में शायद ही कोई होगा जो इन सब के बारे में बात करने में इंटरेस्ट रखता हो.


प्रियंका चोपड़ा ने सुशांत को याद करते हुए फोटो शेयर करते हुए लिखा.. सनराइज के वक्त एस्ट्रो फिजिक्स पर हमारी वह बातचीत मैं कभी नहीं भूलूंगी. वहीं निर्देशक अभिषेक कपूर, जिन्होंने काई पो चे! और केदारनाथ में राजपूत के साथ काम किया, उन्होंने लिखा, तुम्हारे अंदर विज्ञान भरा हुआ था.

रविवार के दिन सुशांत सिंह राजपूत की टीम ने एक बयान जारी करते हुए कहा, यह बात बताते हुए हमें काफी दुख हो रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत हमारी बीच नहीं रहे. उनके फैंस और मीडिया से अनुरोध है कि इस अंतिम घड़ी में उनके सम्मान का ध्यान रखें और उनकी फैमिली की प्राइवेसी को बनाए रखें.



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *