UP Lucknow 80 year old coolie Mujibullah helps migrants for free Mohammad Kaif Prasies Him – लॉकडाउन में 80 साल के कुली मुजीउल्लाह फ्री में उठा रहे हैं लोगों का सामान, कैफ बोले

201 Views
Jun 3, 2020
लॉकडाउन में 80 साल के कुली मुजीउल्लाह फ्री में उठा रहे हैं लोगों का सामान, कैफ बोले- 'इंसानियत की कोई...'

लॉकडाउन में 80 साल के कुली मुजीउल्लाह फ्री में उठा रहे हैं लोगों का सामान.

भारत में कोरोनावायरल तेजी से फैल चुका है, ऐसे मुश्किल के समय में, कुछ लोग जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए हैं, जिनकी हर जगह तारीफ हो रही है. एक तरफ बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) लोगों को अपने घर भेज रहे हैं, तो दूसरी तरफ लखनऊ रेलवे स्टेशन पर एक 80 वर्षीय कुली मुजीउल्लाह (Mujibullah) फ्री में लोगों का सामान उठा रहे हैं और उनको खाना खिला रहे हैं. उनकी कहानी सोशल मीडिया पर काफी वायरल (Viral) हो रही है. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने भी उनकी जमकर तारीफ की है.

यह भी पढ़ें

इस उम्र में भी मुजीउल्लाह रोज 8 से 10 घंटे काम कर रहे हैं और वो 50 किलोग्राम वजन उठा सकते हैं. वो इसे ‘खिदमत’ कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह प्रवासी श्रमिकों को मुफ्त में उनके सामान के साथ मदद करते हैं. उनका कहना है कि यह उनका कर्तव्य है और ये बहुत महत्वपूर्ण है.

मुजीबुल्लाह ट्रेनों में यात्रियों को भोजन और पानी उपलब्ध कराने में मदद भी कर रहे हैं. उनका मानना ​​है कि चीजें बेहतर होने के बाद वह पैसा कमा सकते हैं लेकिन अभी के लिए वह मदद करने के लिए स्वयं सेवा कर रहे हैं. 

क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने उनकी तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘इंसानियत की कोई उम्र नहीं होती. यह लखनऊ के चारबाग स्टेशन में 80 वर्षीय मुजीबुल्लाह पेशे से कुली है. वह प्रवासियों को उनके सामान के साथ मदद करते हैं और सेवा के लिए कोई पैसे नहीं ले रहे हैं. साथ ही बिना शुल्क लिए लोगों को भोजन भी करा रहे हैं. इन कठिन समय के दौरान उनकी निस्वार्थता एक प्रेरणा है.’



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *