Yoga Day 2020: International Day of Yoga is celebrated every year on June 21

114 Views
Jun 21, 2020

‘आयुष मंत्रालय’ के मुताबिक…. covid 19 के कारण योगा दिवस के मौके पर कोई भी सामूहिक कार्यक्रम नहीं होगी. इस साल आप अपने घर पर रह कर ही योगा से करें. कोरोनावायरस महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह नियम बनाए गए हैं.

आज विश्व योग दिवस है और यह साल इसलिए भी खास है क्योंकि कोरोनावायरस के कारण घर पर रहकर ही आपको योगा से जुड़ना है तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास. योगा दिवस के मौके पर आज हम ऐसे 5 योगा पोज के बारे में बात करेंगे जो सिर्फ आज के दिन ही नहीं पूरे साल टॉप ट्रेंड में बना रहता है. जैसा कि आपको पता है पूरी दुनिया में कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप जारी है.. ऐसे में साइंटिस्ट से लेकर डॉक्टरों तक का कहना है कि इस कोरोना काल में हर इंसान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खुद की इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना और इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा. और योग को खुद की लाइफस्टाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना होगा.

यह 5 ऐसे योगासन जो बच्चे, बूढ़े, जवान सभी के लिए लाभदायक है. यह हर व्यक्ति के लिए लाभदायक है.

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार, जिसका शाब्दिक अर्थ है सूर्य को नमस्कार, योग में मुद्राओं का एक क्रम होता है. सूर्य नमस्कार एक बेहद पुरानी योग तकनीक है.  जिसे सुबह के समय किया जाता है. शुक्रवार को NITI Aayog के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्हें सूर्य नमस्कार करते हुए दिखाया गया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा,  “हर पोज़ आपको एनर्जी प्रदान करती है. साथ ही मेरे अंदर उर्जा का संचार करती है. 

ताड़ासन

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें वह ताड़ासन या पर्वत मुद्रा करने का सही तरीका बताया बता रहे हैं. यह आसान सी दिखने वाले मुद्रा आपकी जांघों, घुटनों और एड़ी को मजबूत करने में मदद करती है.

पद्म मयूरासन

पद्म मयूरासन को लोटस के रूप में भी जाना जाता है, पद्म मयूरासन एक अधिक उन्नत योग आसन है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. योगा डे पर राजस्थान पुलिस के इस वीडियो की मदद से घर पर ही योग का यह आसन करना सीखें. यह योगा डॉयबिटीज के मरीजों के लिए बेहद सहायक है.

त्रिकोणासन

रुजुता दिवेकर के हेल्थ टिप्स वाले वीडियो पूरे साल ट्रेंड में बने रहते हैं. योग दिवस के मौके पर भी रुजुता ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह त्रिकोणासन और पार्श्वकोसन सिखाती हुई नजर आ रही ह. साथ ही इस वीडियो के जरिए रुजुता यह बता रही हैं कि इससे सूजन और पीठ दर्द जैसे मुद्दों के साथ मदद करता है बल्कि सेल्युलाईट से भी छुटकारा मिलता है.

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है. यह योगासन सांप से मिलता-जुलता है. आपको बता दें कि भुजंगासन स्वर और शरीर को मजबूत करता है, और कई अन्य लाभों के बीच, रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है. यह वीडियो पूरे साल देखी जा सकती है. आप इस वीडियो के माध्यम से सीख सकते हैं कि किस तरह से घर बैठे आप ये आसन कर सकते हैं.



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *